Saturday 24 March 2018

ताकतवर व्यक्तित्व की गाथा

मेरे प्रिय साथियों , मेरा आप सभी को नमस्कार , आशा है आप सभी ठीक होंगे !

आज मै आपको अपनी कविताओं से अलग , एक ऐसे व्यक्तित्व के बारे में बताना चाहता हूँ , जो सबसे भिन्न है । मेरे इस लेख का शीर्षक भी " ताकतवर व्यक्तित्व " है ।

बलशाली , धैर्यवान , महत्वकांक्षी और सबसे अलग अपनी अतिरिक्त काबिलियत का जीवित चेहरा जो होता है , वही ताकतवर व्यक्तित्व है । इसी पर मेरा उसे दिया गया संज्ञान " जिसकी पीठ से सूरज उगता है " है। इसका अर्थ है " संघर्ष की बेला में न थकने वाला , इंसाफ को पसन्द करने वाला , धैर्यशाली व्यक्तित्व । इस तरह की पहचान वाले इस दौर में कुछ एक ही पाएं जाएंगे ।

हजार दर्द , जख्म सहन करने के पश्चात भी उसकी किसी को नुकसान न पहुँचाने की नियति उसका महान गुण है । हर कोई आज जब
शत्रु से प्रतिकार लेने का मकसद रखता है । किन्तु एक महान व्यक्तित्व इंसाफ के लिये ईश्वर को पुकारता है , उसका यह संकल्प है वह किसी को अपने स्वयं के किसी लक्ष्य उपार्जन के लिये कतई निरूपित नही करेगा । उसके भीतर मानवता का वह अग्रणी गुण टँकीट होगा जिसके आधार पर वह इंसाफ का तराजू सबके सामने प्रदर्शित करेगा । उसका एक मात्र उद्देश्य परिहित है । जिसके आगे सारे मिथक टूटते होंगे । अंत में उसकी पहचान निराली होगी , उसका ध्येय आकाश कक्ष के प्रथम कोष से अवतरित हुआ होगा ।

No comments:

Post a Comment

राजनीति से औधौगिक घराने की दोस्ती कानून पर भारी पड़ जाती है?

  नमस्कार , लेख को विस्तृत न करते हुए केवल सारांशिक वेल्यू में समेटते हुए मै भारतीय राजनीत के बदलते हुए परिवेश और उसकी बढ़ती नकारात्मक शक्ति ...